ट्रेंडिंग

Aus vs SA ICC Women T20 WC final में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की, अफ्रीकी टीम फिर बनी चोकर

Aus vs SA ICC Women T20 world cup final: साउथ अफ्रीका के न्यू लैण्ड्स कैपटाउन के मैदान पर खेले गए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में इस फॉर्मेट के 8वें विजेता का फैसला हो गया है.

ऑस्ट्रेलिया ने लगभग एकतरफा मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 19 रन से मात देकर इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है. पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने 156 रन बनाए और ये स्कोर अफ्रीकी टीम के लिए काफी साबित हुआ. कंगारू टीम के लिए ओपनर बेथ मूनी ने 74 रन की मैच विनिंग पारी खेली.

मुनि के अलावा आलराउंडर गार्डनर ने भी 29 रन की उपयोगी पारी खेली. आखिर में ऑस्ट्रेलिया की टीम 6 विकेट खोकर 156 रन बना सकी. अफ्रीका के लिए शबनिम और मारिजेन केप ने दो दो विकेट हासिल कीये.

अफ्रीका नहीं बना सका मैच पर पकड़

अफ्रीकी पारी की शुरुआत काफी अच्छी नहीं रही नियमित अंतराल पर उसके विकेट गिरते रहे और वो मैच में पिछड़ते चले गए. अफ्रीका का पहला विकेट 17 के स्कोर पर गिरा जब तजमिन्न ब्रेटीस आउट होकर वापस लौट गई.

हालांकि एक छोर लौरा वॉलमार्ट ने संभाले रखा लेकिन उनकी 61 रन की शानदार पारी पर बाकी के खिलाड़ियों ने पानी फेर दिया. खुद कप्तान सुन्न लूस केवल 2 रन बना सकी.

अंत में निर्धारित 20 ओवर में पूरी टीम केवल 137 रन बना सकी और मैच के साथ विश्व कप भी हार गई और अफ्रीकी टीम पर लगा चोकर का लेबल बना रहा. बेथ मुनि को प्लेयर ऑफ दी मैच और ऐश गार्डनर को प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट चुना गया.

पुरुष टीम की भांति महिला अफ्रीकी टीम भी चोकर साबित हुई

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल किया तीसरा विश्व कप टाइटल

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने ये छठा विश्व कप टाइटल हासिल किया है, इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने लगातार तीसरी बार इस वर्ल्ड कप को जीता है. इससे पहले साल 2018 और साल 2020 में हुए टी20 विश्व कप को भी ऑस्ट्रेलिया ने ही जीता था.

आपको बता दें की कुल 8 बार महिला टी20 का विश्व कप खेला गया है और इसे ऑस्ट्रेलिया ने 6 बार जीता है, इससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं की महिला क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया का कैसा प्रभुत्व है.