Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. ऑटो

Mercedes-Benz EQA: ये है भारत में लॉन्च हुई मर्सिडीज़ की सबसे सस्ती कार, मात्र 35 मिनट में होगी चार्ज! जानिए एकबार में कितना दौड़ेगी

Mercedes-Benz EQA: ये है भारत में लॉन्च हुई मर्सिडीज़ की सबसे सस्ती कार, मात्र 35 मिनट में होगी चार्ज! जानिए एकबार में कितना दौड़ेगी
Mercedes-Benz EQA: ये मर्सिडीज़ बेंज़ की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है. इसके अलावा मर्सिडीज़ बेन्ज़ के इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में EQB, EQE एसयूवी के अलावा EQS सेडान जैसी कारें शामिल हैं. जिनकी कीमत इससे ज्यादा है.

भारतीय कार बाजार तेजी से इलेक्ट्रिफाइड हो रहा है. ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां EV सेक्टर में अपनी पकड़ बनाने में लगी हैं. इसी बीच जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री कार निर्माता मर्सिडीज़ बेन्ज़ ने इंडियन मार्केट में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Mercedes-Benz EQA को लॉन्च किया है. आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजी इस कार की शुरुआती कीमत 66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

EQA ने मर्सिडीज़ बेन्ज़ के इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइनअप में शामिल EQB, EQE एसयूवी के अलावा EQS सेडान को ज्वाइन किया है. ये कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में चौथी और सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है.

बाकी सभी मॉडल इससे महंगे हैं. कंपनी ने आज से ही इसकी आधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी है और जनवरी 2025 से इसकी डिलीवरी शुरू की जाएगी. 

कैसी है Mercedes-Benz EQA

पिछले साल अगस्त में कंपनी ने EQA को ग्लोबल मार्केट में पेश किया था अब मर्सिडीज़ इसके फेसलिफ्ट मॉडल के साथ भारत के ईवी सेक्टर में अफोर्डेबल दस्तक दी है. इसमें क्रॉसओवर की स्टाइलिंग, फ्रंट में मर्सिडीज़ का सिग्नेचर ग्रिल और पूरी चौड़ाई वाली लाइट बार दिया गया है. इसका पिछला हिस्सा काफी हद तक EQB से प्रेरित नज़र आ रहा है वहीं इसमें 19 इंच का अलॉय व्हील बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है. 

कलर ऑप्शन

कुल 7 रंगों में आने वाली इस एसयूवी को ग्राहक पोलर व्हाइट, कॉसमोस ब्लैक, माउंटेन ग्रे, हाई-टेक सिल्वर, स्पेक्ट्रल ब्लू, पैटागोनिया रेड मैटेलिक और माउंटेन ग्रे मैग्नो कलर ऑप्शन में चूज कर सकते हैं. 

कैसा है इंटीरियर

Mercedes-Benz EQA के केबिन को लग्ज़री और एडवांस फीचर्स से सजाया गया है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के डैशबोर्ड पर ब्लैक-लिट स्टार पैटर्न दिया गया है. जैसा कि आपको एस-क्लॉस सेडान में देखने को मिलता है. इसके अलावा अपहोल्स्ट्री और एयर वेंट्स पर रोज़-टाइटेनिय ग्रे पर्ल का हाइलाइट इसे थोड़ा और प्रीमियम लुक देता है. इसके अलावा कार में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलता है.

पावर और परफॉर्मेंस

Mercedes-Benz EQA में कंपनी ने 70.5kWh की क्षमता का दमदार बैटरी पैक दिया है, जिसे फ्रंट माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है. ये इलेक्ट्रिक मोटर 190hp की पावर और 385Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. कंपनी का दावा है कि ये कार महज 8.6 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है. इसकी टॉप स्पीड 160 किमी/घंटा है.

ड्राइविंग रेंज

EQA को लेकर कंपनी का दावा है कि, ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 560 किमी की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. इसकी बैटरी 100kW की क्षमता का के DC फास्ट चार्जिंग सिस्टम को सपोर्ट करती है.

फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी को महज 35 मिनट में ही 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. वहीं 11kW के AC वॉल चार्जर से इस कार की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 7 घंटा 15 मिनट का समय लगता है. 

मिलते हैं ये फीचर्स 

इसमें टच-कैपेसिटिव थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेड-अप-डिस्प्ले (HUD) जैसे फीचर्स दिए गए हैं. अन्य फीचर्स में 360-डिग्री कैमरा, 710 वॉट के 12 स्पीकर और डॉल्बी एटमॉस सराउंड साउंड सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग, एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) और एक्टिव ब्रेक असिस्ट जैसी सुविधाएं दी गई हैं.