Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

एक साल में लग गई पैसे की झड़ी! तीन गुना हो गई दौलत, क्या आपने लगाया था इस शेयर में पैसा?

एक साल में लग गई पैसे की झड़ी! तीन गुना हो गई दौलत, क्या आपने लगाया था इस शेयर में पैसा?
जिसका हम जिक्र यहाँ कर रहे हैं उस कंपनी को सरकार की ओर से अब नवरत्न कंपनी का दर्जा देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. इसका असर बुधवार को शेयर मार्केट ओपन होने के बाद इस डिफेंस स्टॉक पर देखने को मिल सकता है.

शेयर बाजार (Stock Market) ने बीते कारोबारी दिन जोरदार तेजी आई और सेंसेक्स-निफ्टी रिकॉर्ड हाई लेवल (Sensex-Nifty New High) पर क्लोज हुए.

इस बीच डिफेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (Mazagon Dock Shipbuilders) को लेकर एक बड़ी खबर आई है. दरअसल, सरकार ने इसे नवरत्न कंपनी का दर्जा दिया है. ऐसे में बीते कई दिनों से लगातार तेजी के साथ कारोबार कर रहे कंपनी के शेयर में बुधवार को रॉकेट सी तेजी देखने को मिल सकती है. 

नवरत्न कंपनी का दर्जा देने के प्रस्ताव पर मुहर

शिप निर्माण से जुड़ी सरकारी कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स को सरकार ने नवरत्न कंपनी का दर्जा दे दिया है. कंपनी की ओर से मंगलवार को शेयर बाजार (Share Market) में कारोबार खत्म होने के बाद स्टॉक एक्सचेंजों को ये जानकारी दी.

मझगांव डॉक की ओर से बताया गया कि डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइजेस ने कंपनी को नवरत्न कंपनियों की लिस्ट में शामिल करने के प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी है. ऐसे में ये डिफेंस फर्म देश की 18वीं नवरत्न कंपनी बन गई है.

गौरतलब है कि सरकार के नियंत्रण वाली Govt Firms में नवरत्न कंपनियों को 1000 करोड़ रुपये तक के निवेश के लिए किसी भी तरह सरकारी मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती. वहीं वो इस सीमा के साथ अपने नेटवर्थ का 15 फीसदी तक किसी एक प्रोजेक्ट में लगा सकती हैं.

मंगलवार को हरे निशान पर बंद हुआ था शेयर

बीते कारोबारी दिन मंगलवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड का शेयर (Mazagon Dock Shipbuilders Share) 4004 रुपये पर ओपन हुआ था और 4,109.75 रुपये के स्तर तक उछला था. हालांकि, मार्केट क्लोज होते-होते इसमें कुछ गिरावट आई और ये अंत में 3,973.95 रुपये के लेवल पर बंद हुआ. डिफेंस सेक्टर की इस कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 80220 करोड़ रुपये है और इसके शेयर का 52 वीक का हाई लेवल 4,245 रुपये है. 

सालभर में ही निवेशकों के लिए बना मल्टीबैगर

कम समय में ही निवेशकों के लिए मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) साबित हुई इस कंपनी के शेयरों में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है और इसके निवेशकों की जमकर कमाई हो रही है. इसकी परफॉर्मेंस और निवेशकों को हुए फायदे की बात करें, तो बीते एक महीने में ही इस शेयर की कीमत में 27 फीसदी का जोरदार उछाल आ चुका है.

यही नहीं पिछले छह महीने की अवधि में इस शेयर ने 74 फीसदी का धांसू रिटर्न दिया है. वहीं सालभर में मझगांव डॉक शेयर ने 216.12 फीसदी का रिटर्न दिया है. 

पांच साल में 1 लाख को बनाया 23 लाख रुपये

इसका मतलब है कि सालभर में ये डिफेंस शेयर निवेशकों के लिए मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger Stock) बनकर सामने आया है. एक साल पहले 26 जून 2023 को एक शेयर की कीमत 1257.10 रुपये थी, जो कि अब करीब 4000 रुपये पर पहुंच चुकी है.

ऐसे में कैलकुलेशन करें तो अगर किसी निवेशक ने इस Defence Stock में सालभर पहले 1 लाख रुपये लगाए होंगे और उसे अब तक होल्ड रखा होगा, तो अब तक उसकी रकम बढ़कर 3 लाख रुपये से ज्यादा हो गई होगी.
पांच साल में रिटर्न का आंकड़ा 2264.74 फीसदी रहा है. यानी 5 साल में 1 लाख रुपये लगाने वालों की रकम 23 लाख रुपये के आसपास हो गई.