Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

आखिरकार केएल राहुल को क्यों नहीं मिली अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह? सामने आई ये वजह

आखिरकार केएल राहुल को क्यों नहीं मिली अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में जगह? सामने आई ये वजह
KL Rahul: साउथ अफ्रीकी दौरे पर पहले टेस्ट में टीम इंडिया के लिए संकमोचक बने केएल राहुल को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में ना तो ओपनर और ना ही बतौर विकेटकीपर जगह दी गई है.  जान लीजिए की केएल राहुल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान टीम के कप्तान थे.

KL Rahul not Picked For T2OI Series: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 7 जनवरी को अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया.

रविवार को जिस भारतीय दल का ऐलान किया गया है उसमें करीब साल भर से भी ज्यादा समय बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा को शामिल किया गया है. आपको याद दिला दें की ये दोनों ही खिलाड़ी आखिरी बार टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल में नजर आए थे. इसके अलावा टीम में शिवम दुबे की भी वापसी हुई है.

वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मज सिराज, जसप्रीत बुमराह को टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है. आप जानते हैं की हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव चोट के चलते इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि, एक नाम जिसने सबको हैरान किया वो है केएल राहुल, जी हाँ, राहुल को टीम इंडिया में इस सीरीज के लिए जगह नहीं मिली है. 

केएल राहुल अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में ना तो ओपनर और ना ही बतौर विकेटकीपक जगह बना पाए. केएल राहुल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर वनडे सीरीज के दौरान टीम के कप्तान थे. इसके अलावा वो टेस्ट टीम में भी शामिल थे. सेंचुरियन में हुए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में केएल राहुल के बल्ले से शानदार शतक आया था, लेकिन इकसे बाद भी उनका नाम ना होना हैरानी भरा रड़ा.

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, राहुल को तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम में नहीं चुना गया है क्योंकि चयनकर्ताओं ने ओपनिंग और मध्य क्रम दोनों स्थानों के लिए अन्य विकल्पों की कल्पना की थी.

राहुल ने अपने अधिकांश टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच सलामी बल्लेबाज के रूप में खेले हैं, लेकिन शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल के उभरने से दो शुरुआती स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा कठिन हो गई है.

कोहली और रोहित जैसे खिलाड़ियों के भी टीम में होने से बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर कोई स्थान उपलब्ध नहीं था. वहीं बात जब विकेटकीपर की आई तो चयनकर्ताओं ने जितेश शर्मा और संजू सैमसन की जोड़ी को प्राथमिकता दी, जो फिनिशर के रूप में अधिक उपयुक्त हैं. दूसरी ओर, राहुल ने अभी तक टी20 में यह भूमिका नहीं निभाई है. हालांकि, आगामी आईपीएल के दौरान राहुल कैसा प्रदर्शन करते हैं उसके हिसाब से ही टी20 टीम में उनकी जगह बन पाएगी.

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैसमन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान और मुकेश कुमार