Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

Dalal Street Week Ahead: सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, कौनसे अहम फैक्टर्स से तय होगा बाजार का रुख

Dalal Street Week Ahead: सोमवार से शुरू हो रहे हफ्ते में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, कौनसे अहम फैक्टर्स से तय होगा बाजार का रुख
विशेषज्ञों का कहना है कि मजबूत खरीद या सेलिंग ट्रिगर्स की गैरमौजूदगी के कारण अगले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है. जिन प्रमुख कारकों पर नजर रखी जानी है, उनमें मानसून की प्रगति शामिल है. पिछले सत्र में सेंसेक्स 210.45 अंक गिरकर 79,032.73 पर और निफ्टी 33.90 अंक गिरकर 24,010.60 पर बंद हुआ.

वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों, खास तौर पर महंगाई की चिंताओं के बावजूद 28 जून को खत्म सप्ताह में भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों में बढ़त दर्ज की गई.

बाजार ने सप्ताह में 2 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ दो सप्ताह के कंसोलिडेशन फेज को खत्म किया, जिससे मौजूदा तेजी जारी रही. पिछले सत्र में, बेंचमार्क सूचकांक अस्थिरता के बीच कम होकर बंद हुए. सेंसेक्स 210.45 अंक या 0.27 प्रतिशत गिरकर 79,032.73 पर और निफ्टी 33.90 अंक या 0.14 प्रतिशत गिरकर 24,010.60 पर बंद हुआ.

विशेषज्ञों का कहना है कि मजबूत खरीद या सेलिंग ट्रिगर्स की गैरमौजूदगी के कारण अगले सप्ताह बाजार में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है. जिन प्रमुख कारकों पर नजर रखी जानी है, उनमें मानसून की प्रगति शामिल है. इसका निवेशकों के विश्वास पर निकट अवधि में पड़ने वाले प्रभाव के लिए बारीकी से निरीक्षण किया जाएगा. बजट से संबंधित चर्चा के बीच क्षेत्र-विशेष में उतार-चढ़ाव की उम्मीद है. नए सप्ताह में कौन से अहम फैक्टर्स बाजार की दिशा तय करेंगे, आइए जानते हैं...

ऑटोमोबाइल बिक्री

देश में नए सप्ताह में जून के ऑटोमोबाइल बिक्री आंकड़ों पर नजर रहेगी, जो 1 जुलाई को सामने आएंगे. टूव्हीलर्स और पैसेंजर व्हीकल्स की बिक्री में ग्रोथ की उम्मीद है. कमर्शियल व्हीकल्स सेगमेंट में बिक्री फ्लैट रहने का अनुमान है.

घरेलू आर्थिक डेटा

जून के लिए HSBC मैन्युफैक्चरिंग PMI के फाइनल आंकड़े 1 जुलाई को जारी होंगे. वहीं जून के लिए HSBC सर्विसेज एंड कंपोजिट PMI के फाइनल आंकड़े 3 जुलाई को सामने आएंगे. 28 जून को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 5 जुलाई को जारी किए जाएंगे.

वैश्विक आर्थिक डेटा

मार्केट पार्टिसिपेंट्स का फोकस FOMC मिनट्स और पॉवेल की स्पीच के अलावा अमेरिका में बेरोजगारी दर, गैर-कृषि पेरोल, S&P ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज PMI, JOLTs जॉब ओपनिंग और एग्जिट डेटा, और मासिक फैक्ट्री ऑर्डर डेटा पर भी होगा. अन्य विकसित और विकासशील देशों के मैन्युफैक्चरिंग PMI डेटा, ईसीबी नॉन मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग्स, यूरो इनफ्लेशन फ्लैश, जापान के जिबुन बैंक मैन्युफैक्चरिंग PMI और कंज्यूमर कॉन्फिडेंस पर भी नजर रहेगी.