Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

मारुति की गाड़ी बेशक मत लेना लेकिन शेयर जरूर खरीद लेना, मिलेगा ज़बरदस्त फ़ायदा,ये है बड़ी वजह

मारुति की गाड़ी बेशक मत लेना लेकिन शेयर जरूर खरीद लेना, मिलेगा ज़बरदस्त फ़ायदा,ये है बड़ी वजह
Stocks in Focus Today: बेहतर सेंटीमेंट के चलते कुछ शेयर आज फोकस में रहेंगे. अगर आपको इंट्राडे में अच्छे रिटर्न के लिए बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रखें. किसी न किसी डेवलपमेंट के चलते इन्हें लेकर सेंटीमेंट बेहतर हुए हैं.

Maruti Suzuki इस वित्तीय वर्ष में भारत से सबसे बड़ा वाहन निर्यातक बनने के लिए तैयार है. कंपनी के प्रबंध निदेशक Kenichi Ayukawa ने Sharmistha Mukherjee को बताया कि इस वित्तीय वर्ष में Maruti Suzuki लगभग 200,000 वाहनों का निर्यात करेगी, जो पिछले वित्तीय वर्ष (FY21) में निर्यात किए गए 96,000 वाहनों से दोगुना है.

कोविड-19 के बाद उत्पादन में गिरावट

दूसरी लहर के बाद Maruti Suzuki ने स्वस्थ बुकिंग देखी, लेकिन उत्पादन में व्यवधान के कारण पिछले वर्ष कंपनी का बाजार हिस्सा कम हो गया. उत्पादन और व्यवसाय के अवसरों में हुई इस कमी के बारे में Ayukawa ने बताया कि:

कोविड-19 के कारण अप्रैल-मई में उत्पादन में बड़ी समस्याएं आईं. इसके बाद, चिप्स की कमी के कारण उत्पादन प्रभावित हुआ, जो अभी भी जारी है.
Maruti के पास 2 मिलियन यूनिट्स की बड़ी उत्पादन क्षमता है, और गुजरात के तीसरे प्लांट में 250,000 यूनिट्स की क्षमता जोड़ी गई है.
बाजार की स्थिति
Ayukawa ने उम्मीद जताई कि सरकार का आक्रामक बजट और मजबूत मांग के कारण बाजार की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि, आपूर्ति में कमी पूरी उद्योग के लिए एक बड़ी समस्या है.

निर्यात में वृद्धि
Maruti Suzuki के निर्यात में इस वित्तीय वर्ष में मजबूत वृद्धि देखी गई है. जबकि घरेलू बिक्री में चिप्स की उपलब्धता की कमी है, निर्यात के लिए चिप्स उपलब्ध हैं.