Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

IND VS SA 1st Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी! फिर टीम में लौटा ये स्टार बल्लेबाज

IND VS SA 1st Test: बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले टीम इंडिया को मिली बड़ी खुशखबरी! फिर टीम में लौटा ये स्टार बल्लेबाज
IND VS SA 1st Test: टीम इंडिया का ये स्टार बल्लेबाज बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए सेंचुरियन पहुंच चुका है और आज उसने नेट पर खूब पसीना भी बहाया है. अचानक से टीम से बाहर होकर सभी क्रिकेट फैंस को इस स्टार ने हैरानी और परेशानी में डाल दिया था.

IND VS SA 1st Test: भारत और मेजबान साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर मंगलवार से सेंचुरियन में खेला जाना है.

ये टेस्ट बॉक्सिंग डे टेस्ट के तौर पर खेला जाएगा, अगर आपको नहीं पता की बॉक्सिंग डे टेस्ट क्या होता है तो आप नीचे दिए लिंक से हमारा पिछला पोस्ट इस बारे में पढ़ सकते हैं.

What is Boxing Day: 26 दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट को 'बॉक्सिंग डे टेस्ट' क्यों कहा जाता है? इसी दिन शुरू हो रहा भारत-साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान मुकाबला

आपको बता दें की इस महामुकाबले के लिए भारतीय टीम नेट पर जमकर अभ्यास कर रही है. रविवार (24 दिसंबर) को सुपर स्पोर्ट पार्क में भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने लगभग तीन घंटे तक प्रैक्टिस किया.

कोहली ने जमकर किया कप्तान के साथ अभ्यास

प्रैक्टिस सेशन में स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी भाग लिया, जो फैमिली इमरजेंसी के चलते कुछ दिनों के ब्रेक पर चले गए थे. किंग कोहली के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा ने भी अभ्यास किया. विराट और रोहित ने अलग अलग नेट्स पर अभ्यास किया. साथ ही एक घंटे से ज्यादा समय तक थ्रोडाउन का सामना भी किया.

रोहित और यशस्वी जायसवाल सबसे पहले नेट्स पर पहुंचे. उन्होंने बारी-बारी से जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर की गेंदों का सामना किया. रोहित ने अश्विन की गेंद को स्वीप शॉट्स खेले.

इसी दौरान कोहली भी आ गए और उन्होंने कोच द्रविड़ से थेाड़ी बातचीत की. कोहली-रोहित को साउथ अफ्रीका के खिलाफ व्हाइट बॉल सीरीज से आराम दिया गया था.

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ की प्रैक्टिस सेशन पर पैनी नजरें गड़ी थीं. केएल राहुल ने प्रैक्टिस सेशन में विकेटकीपिंग की. राहुल की विकेटकीपिंग के दौरान स्लिप में युवा यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल मौजूद थे. मुकेश कुमार ने भी नेट पर जमकर गेंदबाजी की, हालांकि उनकी रफ्तार प्रसिद्ध कृष्णा से थोड़ी कम है. प्रसिद्ध की गेंदों से हालांकि ज्यादातर बल्लेबाजों को परेशानी नहीं हुई.


क्या केएल राहुल करेंगे पहले टेस्ट में विकेटकीपिंग?

पहले टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग-11 पर सबकी निगाहें होंगी. इस मैच के लिए सही कॉम्बिनेशन खोजना भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए मुश्किल भरा काम रहने वाला है. यह देखना होगा कि केएल राहुल और केएस भरत में से किसे विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी मिलती है.

इसके अलावा सबसे पेचीदा मुद्दा मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा में से किसी एक को चुनने का होगा जो टखने की चोट से उबर रहे मोहम्मद शमी की जगह लेंगे.

भारतीय टीम की कोशिश इस बार साउथ अफ्रीकी धरती पर इतिहास रचने की होगी. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की धरती पर अबतक कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

अबकी बार वह इस सूखे को समाप्त करना चाहेगी. भारत का बेस्ट प्रदर्शन साल 2010 में रहा था, जब एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम टेस्ट सीरीज को 1-1 से ड्रॉ करने में कामयाब रही थी.

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा.

भारत और साउथ अफ्रीका का ओवरऑल रिकॉर्ड (हेड टू हेड)

कुल टेस्ट मैच: 42, भारत जीता: 15, साउथ अफ्रीका जीता: 17, ड्रॉ: 10 

भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड (साउथ अफ्रीका में जब मैच हुए )
कुल टेस्ट: 23, साउथ अफ्रीका जीता: 12, भारत जीता: 4, ड्रॉ 7 

पहला टेस्ट: 26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन, दोपहर 1.30 बजे
दूसरा टेस्ट: 3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग, दोपहर 1.30 बजे