Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

IND vs SA: अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव तय! जडेजा की वापसी के साथ एक तेज गेंदबाज का होने जा रहा डेब्यू

IND vs SA: अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में बदलाव तय! जडेजा की वापसी के साथ एक तेज गेंदबाज का होने जा रहा डेब्यू
IND vs SA 2nd Test: भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट कल यानी 03 जनवरी 2024 से खेला जाएगा. एक तरफ जहां दूसरे टेस्ट में भारत की प्लेइंग इलेवन में जडेजा की वापसी तय मानी जा रही है तो इसके अलावा भी एक और बदलाव की चर्चा है.

IND vs SA 2nd Test: भ्रमणकारी भारत और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ का दूसरा मुकाबला कल यानी 03 दिसंबर, बुधवार को केपटाउन में शुरू होने जा रहा है.

टीम इंडिया पहला मुकाबला गंवा बड़े ही शर्मनाक तरीके से गंवा चुकी है. अब दूसरा मैच जीतने के लिए रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव हो सकता है.

भारतीय टीम को शर्मनाक प्रदर्शन से निजात पाने के लिए हर हाल में दूसरा मुकाबला जीत सीरीज़ को 1-1 बराबर करना होगा. दूसरे टेस्ट में गेंदबाजी विभाग में बदलाव दिखाई दे सकता है.

आपको बता दें की पहले मुकाबले में भारतीय टीम चार पेसर और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी थी, जिसमें- जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और स्पिनर आर अश्विन मौजूद थे.

प्रसिद्ध कृष्णा ने पहले टेस्ट के ज़रिए ही इस फॉर्मेट में डेब्यू किया था, लेकिन उनका खेल उम्मीद के मुताबिक नहीं था. ऐसे में दूसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन से उन्हें बाहर कीये जाने को लेकर प्रबंधन सोच में है.

आपको याद दिला दें की पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने किसी भी स्पिनर को टीम में शामिल नहीं किया था और ना ही किसी पार्ट टाइमर से बॉलिंग कराई थी. ऐसे में न्यूलैंड्स की पिच को ध्यान में रखते हुए दूसरे टेस्ट में आर अश्विन को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है.

टीम में तेज गेंदबाज आवेश खान को मौका दिया जा सकता है, क्योंकि आवेश खान इंडिया ए का हिस्सा थे, जिन्होंने अफ्रीका ए के खिलाफ खेले गए मुकाबलों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. अपने इसी शानदार प्रदर्शन के बाद आवेश को मोहम्मद शमी की जगह दूसरे टेस्ट के स्क्वॉड में शामिल किया गया था. 

ऐसा कहा जा रहा है की दूसरे टेस्ट में आवेश खान या मुकेश कुमार, किसी एक को मौका दिया जा सकता है. हालांकि दोनों गेंदबाज़ों को भी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है लेकिन ऐसे में जडेजा की वापसी भी मुश्किल में पड़ सकती है. कल ये देखना दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा दूसरे मुकाबले की प्लेइंग इलेवन से किस गेंदबाज़ की छुट्टी करते हैं. 

हमारे हिसाब से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन ऐसी होगी

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन/मुकेश कुमार, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा/आवेश खान.