Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

KAPIL DEV NET WORTH: क्या है देश को पहला विश्व कप जिताने वाले दिग्गज कपिल देव की नेट वर्थ? पहले से कितनी ज्यादा है कमाई?

kapil-dev-net-worth
KAPIL DEV NET WORTH: भारत में अगर क्रिकेट की बात चले और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्‍तान कपिल देव का उसमें जिक्र न आए, ऐसा कभी नहीं हो सकता. कपिल देव उस खिलाड़ी का नाम है जिसने अपनी कप्‍तानी में भारत को पहली बार विश्‍व कप जिताया था.

KAPIL DEV NET WORTH: कपिल देव का पूरा नाम कपिल राम लाल निखंज है. कपिल देव का जन्म 6 जनवरी, 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. उनके पिता एक कांट्रेक्‍टर थे. भारत के उस दौर के सबसे सफल आलराउंडर कपिल देव को उस समय हरियाणा हरीकेन की उपाधि भी मिली थी.

कपिल देव और उनकी पूरी टीम की विश्‍व कप 1983 में सफलता पर एक हिन्दी फिल्म जिसका नाम ‘83’ है, बन चुकी है. इस फिल्म में रणबीर सिंह ने कपिल देव का रोल किया था.

वर्तमान में कपिल देव की मासिक आय करीब एक करोड़ और सालाना आय करीब 12 करोड़ रुपये है. कभी क्रिकेट खेलकर 2100 रुपये कमाने वाले कपिल देव आज करोड़ों के मालिक हैं.

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कपिल देव की संपत्ति 30 मिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपयों में 249 करोड़ रुपये है. 2012 तक वे आईसीएल के साथ भी जुड़े रहे.उनकी ज्यादातर कमाई क्रिकेट और ब्रांड प्रमोशन से हुई है.

kapil-dev-world-cup-1983
1983 विश्व कप ट्रॉफी के साथ कपिल देव

भारत के पूर्व दिग्गज आलराउंडर कपिल देव ने देश की कुछ नामी कंपनियों में भी पैसा लगाया है. कपिल देव के पास जिकोम इलेक्ट्रॉनिक्स में 5% हिस्सेदारी है. 'देव मस्को प्राइवेट लिमिटेड' कम्पनी में भी उनका पैसा लगा है और वो इसके हिस्सेदार हैं.

2015 में सैमको सिक्योरिटीज के लिए होल्डिंग कंपनी सैमको वेंचर्स में उनकी हिस्सेदारी. सैमको द्वारा शुरू की गई इंडियन ट्रेडिंग लीग(आईटीएल) में कपिल देव ने लगभग 3 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश किया था.

kapil-dev-lifestyle
कपिल देव अपनी लीफ कार के साथ

कपिल देव के पास चंडीगढ़ में एक आलीशान घर है. चंडीगढ़ में उनका रेस्तरां "केप्टियन्स रिट्रीट होटल" और पटना में "कैप्टन्स इलेवन" है.

कपिल देव के पास कारों का शानदार कलेक्शन है. उन्होंने पोर्च पनेरा, जीप कम्पास, मर्सिडीज- बेंज जीएलसी, निसान लीफ जैसी कार हैं.जिसकी अनुमानित कीमत लगभग रु. 2.67 करोड़ है.