Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

Sachin-Sara Deepfake Case Update: डीपफेक वीडियो का शिकार हुए क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, अब मुंबई पुलिस ने लिया ये एक्शन

Sachin-Sara Deepfake Case Update: डीपफेक वीडियो का शिकार हुए क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, अब मुंबई पुलिस ने लिया ये एक्शन
Sara Sachin Deepfake VIDEO: 'क्रिकेट के भगवान' सच‍िन तेंदुलकर भी हाल में डीपफेक वीडियो के शिकार हो गए. अब इस मामले में मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने एक अज्ञात शख्स के ख‍िलाफ केस दर्ज कर लिया है. इस वायरल डीपफेक वीडियो में फर्जी तरीके से सारा तेंदुलकर भी नजर आईं थीं.

Sara Tendulkar-Sachin Tendulkar Deepfake Case: मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर डीप फेक वीडियो मामले में अज्ञात शख्स पर मामला दर्ज कर लिया है. महाराष्ट्र की मुंबई पुलिस शाखा ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर इस संगीन मामले की छानबीन शुरू कर दी है.

आपको ज्ञात होगा की कुछ दिन पहले सचिन ही का एक डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वो ऑनलाइन गेमिंग को प्रमोट करते हुए दिखे थे. इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी थी कि फेक वीडियो है. 

इस मामले में मुंबई पुलिस की साइबर सेल का बयान आया है. साइबर सेल ने अपने बयान में कहा- सचिन तेंदुलकर की आवाज का दुरुपयोग करके उनका फर्जी वीडियो बनाया गया है. उसमें सचिन तेंदुलकर गेमिंग ऐप के बारे में बात करते दिख रहे थे कि वह और उनकी बेटी ऑनलाइन गेम खेलकर पैसे कमा रहे हैं.


क्या सारा तेंदुलकर को डेट कर रहे शुभमन?

ये वीडियो फेसबुक पर भी पब्लिश किए गए. मुंबई पुलिस ने इस मामले में कहा कि आईपीसी की धारा 500 और आईटी अधिनियम की धारा 66 सी के तहत अपराध दर्ज किया गया है, आगे की  जांच शुरू की गई है. 

इस मामले में सच‍िन ने एक ट्ववीट भी किया था, अपने ट्वीट में सच‍िन ने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को टैग किया था. सच‍िन ने लिखा था- ये वीडियो नकली है और आपको धोखा देने के लिए बनाया गया है, टेक्नोलॉजी का इस प्रकार का दुरुपयोग बिल्कुल गलत है. आप सब से विनती है के ऐसे वीडियो या एप या विज्ञापन आपको अगर नजर आए तो उन्हें तुरंत रिपोर्ट करें.

सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को भी सावधान रहना चाहिए और इनके खिलाफ की गई शिकायत पर जल्द से जल्द एक्शन लेना चाहिए. उनकी भूमिका इस बारे में बहुत जरूरी है ताकि गलत सूचना और खबरों को रोका जा सके और डीपफेक का दुरुपयोग खत्म हो.