Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

Sachin Tendulkar Net Worth: रिटायरमेन्ट के बाद भी धोनी कोहली से कहीं अधिक है सचिन तेंदुलकर की नेट वर्थ

Sachin Tendulkar Net Worth: रिटायरमेन्ट के बाद भी धोनी कोहली से कहीं अधिक है सचिन तेंदुलकर की नेट वर्थ
Sachin Tendulkar Net Worth: भारतीय क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में वो हर वो बड़ा मुकाम हासिल किया, जो किसी भी खिलाड़ी के लिए सपना हो सकता है.  सचिन भारत ही नहीं दुनिया के सर्वकालिक महान क्रिकेटरों में शुमार हैं. 

Sachin Tendulkar Net Worth: आजतक अगर किसी खिलाड़ी को किसी देश में भगवान की तरह पूजा गया है तो वो कोई और नहीं बल्कि सिर्फ एक ही नाम है और वो है सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar).

भारतीय क्रिकेट के असली मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर रिटायर होने के बाद भी मौजूदा खिलाड़ियों से ज्यादा पैसा कमा रहे हैं. सचिन इस समय अपनी जिंदगी के 50 साल पूरे कर चुके हैं लेकिन आज भी उनकी कमाई दिन रात पूरी गति से बढ़ती जा रही है.

अपने क्रिकेट जीवन के दौरान कोई ऐसा खास रिकॉर्ड नहीं रहा जो सचिन ने अपने नाम ना किया हो. खेल के दौरान बल्ले से संबंधित हर बड़ा रिकॉर्ड आज उनके नाम बोलत है और उनके रिटायरमेन्ट के 10 साल से ज्यादा समय के बाद भी उनके कई रिकॉर्ड तोड़ना आजकल की युवा पीढ़ी के लिए चुनौती बने हुए हैं.

sachin-tendulkar-house
अपने घर में अपनी पत्नी के साथ सचिन तेंदुलकर

मात्र 16 साल की उम्र में कर ली थी इंटरनेशल क्रिकेट में इंट्री

आपको बता दें की रमाकांत अचरकेर के इस चेले ने 16 साल की उम्र में ही क्रिकेट जगत में एंट्री कर ली थी. सचिन तेंदुलकर केवल खेल के हुनर में ही ‘अमीर’ नहीं रहे. दौलत के मामले में भी उनके नाम कई रिकॉर्ड हैं.

वह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार रहे हैं. 2001 में वे एक ब्रांड के साथ 100 करोड़ रुपये की डील साइन करने वाले पहले भारतीय बने थे. उनकी कुल नेट वर्थ 1,350 करोड़ रुपये (Sachin Tendulkar Net Worth) है. यह महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की नेट वर्थ से ज्‍यादा है.

सचिन तेंदुलकर ने 2013 में क्रिकेट से सन्यास ले लिया था, लेकिन इसके बाद भी उनकी कमाई का ग्राफ अब भी नीचे नहीं आया है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनकी दौलत भी बढ़ती जा रही है. 2020 में उनकी नेटवर्थ 834 करोड़ थी. 2021 में यह बढ़कर 1,080 करोड़ हुई. अब यह आंकड़ा 1,350 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है.


क्रिकेट के साथ साथ विज्ञापनों से कमाया ढेर सारा पैसा

सचिन कोका कोला, एडिडास, BMW इंडिया, तोशिबा, जिलेट सहित तमाम कंपनियों के विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं. ब्रांडएंडोर्समेंट से वे हर साल 20-22 करोड़ रुपए कमाते हैं. सचिन का क्लोथिंग बिजनेस भी है.

उनका ब्रांड ट्रू ब्लू अरविंद फैशन ब्रांड्स लिमिटेड के बीच एक जॉइंट वेंचर है. इसे 2016 में लॉन्च किया गया था. 2019 में ट्रू ब्‍लू को अमेरिका और इंग्‍लैंड में लॉन्‍च किया गया था.

जानिए कहाँ कहाँ है सचिन के इनवेस्‍टमेंट

सचिन तेंदुलकर रेस्‍टोरेंट बिजनेस में भी है.मुंबई और बेंगलुरु में सचिन एंड तेंदुलकर्स के नाम से रेस्‍टोरेंट हैं. मास्‍टर ब्‍लास्‍टर स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी एसआरटी स्‍पोर्ट्स मैनेजमेंट के मालिक भी हैं. स्मार्ट्रोन इंडिया, स्पिनी, एस ड्राइव और सच जैसी कंपनियों में निवेश किया है. एंटरटेनमेंट एंड टेक्नोलॉजी कंपनी जेटसिंथेसिस (JetSynthesys) में भी सचिन का पैसा लगा है.

मुंबई से लेकर लंदन तक में खरीद रखे हैं घर

सचिन तेंदुलकर बांद्रा स्थित आलीशान बंगले में रहते हैं. इसकी अनुमानित कीमत 100 करोड़ रुपये है. सचिन ने इस 200 में 39 करोड़ रुपये में खरीदा था. 6 हजार स्कवायर फीट में फैले इस तीन मंजिला बंगले के लोअर बेसमेंट में 40 से 50 कारों को पार्क करने की जगह है.

बांद्रा के कुर्ला कॉम्पलेक्स में भी सचिन का एक फ्लैट है, जिसकी कीमत लगभग 6 से 8 करोड़ रुपए है. केरल में उनके नाम पर एक प्रॉपर्टी है, जिसकी कीमत करीब 78 करोड़ रुपए है. इंग्‍लैंड के लंदन में भी सचिन के पास अपना घर है.

लग्‍जरी कारों का सचिन को बड़ा शौक

सचिन तेंदुलकर को लग्जरी कारों का भी बेहद शौक है. उनके पास 20 करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य की की 10 कारें हैं. उनके पास बीएमडब्लू आई-8 भी है. उनके पास 360 मोडेना फरारी कार भी है. उनके पास बीएमडब्‍ल्‍यू एम5, मर्सीडीज बेंच, बीएमडब्‍ल्‍यू एक्‍स 5एम और बीएमडब्‍ल्‍यू एम6 भी है.