Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

Sourav Ganguly Networth: करोड़ों की हवेली में रहने वाले सौरव गांगुली हर साल कमा रहे अरबों, जानिए दादा की नेटवर्थ

Sourav Ganguly Networth: करोड़ों की हवेली में रहने वाले सौरव गांगुली हर साल कमा रहे अरबों, जानिए दादा की नेटवर्थ

Sourav Ganguly Networth: भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की मैदान पर दादागिरी के चर्चे तो हर किसी ने सुने हैं. लेकिन क्रिकेट से संन्यास के बाद भी उनकी कमाई का जलवा कायम है. सौरव गांगुली भारत के उन गिने चुने क्रिकेटरों में से जिनका नेटवर्थ 1 हजार करोड़ के करीब बताया जाता है.


Sourav Ganguly Networth: भारत के केवल कुछ ही खिलाड़ी ऐसे हैं जो खेल को बाय बाय कहने के बाद भी भरपूर पैसा कमाते हैं, इन्ही में एक नाम है भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे जुझारू और दबंग कप्तान सौरव गांगुली का.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने खेल के मैदान पर जो दादागिरी दिखाई उसकी चर्चा हर किसी की जुबान पर रही है. हर कोई उनके किसी भी विरोधी टीम से नहीं दबने वाले स्टाइल और ऐटिटूड का दीवाना रहा है.

गांगुली टीम इंडिया के अबतक के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया साल 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी हालांकि टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

सौरव गांगुली जब तक क्रिकेट के मैदान पर रहे शेर की दहाड़ते रहे लेकिन रिटायरमेंट के बाद भी उनके अंदर का कप्तान खत्म नहीं हुआ है. बंगाल क्रिकेट से लेकर बीसीसीआई तक सौरव हर जगह अपनी अहमियत बतलाई.

क्रिकेटिंग करियर में रहते हुए सौरव गांगुली ने खूब दौलत और शोहरत कमाया लेकिन इस खेल अलग होने के बाद भी उनकी दौलत में कमी नहीं आई बल्कि और बढ़ती चली गई है.

यही कारण है कि सौरव भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो सौरव गांगुली का कुल नेटवर्थ करीब 700 करोड़ का है. ऐसे में आइए जानते हैं कहां से होती है सौरव गांगुली की कमाई किन-किन बिजनस में किया है निवेश.

sourav-ganguly-home
कोलकता स्थित सौरव गांगुली का घर

कहां से होती है सौरव गांगुली की कमाई?

सौरव गांगुली एक रईस परिवार से आते हैं. उनके पिता का प्रिंटिंग का बहुत बड़ा कारोबार था और उनकी कंपनी एशिया की टॉप तीन कंपनी में से थी. बिजनस घराने से ताल्लुक रखने के कारण सौरव के अंदर भी बिजनस गुर थे. यही कारण है कि उन्होंने क्रिकेट के साथ-साथ कई जगहों पर अपने पैसों को निवेश किया. ट

सौरव गांगुली ने का सबसे पुराना बिजनस रेस्तरां का था. उन्होंने साल 2004 में सौरव्स नाम से एक रेस्त्रां चेन की शुरुआत की थी. शुरू में गांगुली का यह बिजनस चल पड़ा था लेकिन 2011 के आते-आते यह ठप्प पड़ने लगा और इसे बंद करना पड़ा.

sourav-ganguly-family
अपनी पत्नी और बेटी के साथ सौरव गांगुली

इसके अलावा सौरव गांगुली 10 से भी अधिक नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांड के एम्बेसडर हैं, जिससे की उनकी करोड़ों में कमाई होती है. इसके अलावा उन्होंने कई स्टार्टअप में भी निवेश किया है.

इसके अलावा गांगुली को आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े हैं. वहां से भी मोटी कमाई करते हैं. इसके अलावा वह क्रिकेट कमेंट्री भी करते हैं.

सौरव गांगुली ने क्रिकेट के अलावा फुटबॉल लीग इंडियन सुपर लीग में भी निवेश किया है. आईएसल में गांगुली ने एटलेटिको डी कोलकाता के को-ऑनर हैं. यही कारण है कि गांगुली भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक गिने जाते हैं.