Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

सूर्या-पंड्या और गायकवाड़ अफगानिस्तान टी-20 सीरीज से बाहर, महीनों बाद कोहली और रोहित की टीम इंडिया में वापसी, पढ़ें सीरीज के बारे में सारी जानकारी

सूर्या-पंड्या और गायकवाड़ अफगानिस्तान टी-20 सीरीज से बाहर, महीनों बाद कोहली और रोहित की टीम इंडिया में वापसी, देखें कंप्लीट सक्वाड

सूर्यकुमार यादव जोहान्सबर्ग में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए थे, जबकि हार्दिक पंड्या वनडे वर्ल्ड कप के दौरान जखमी हुए थे. हालांकि ये दोनों IPL-2024 से वापसी कर सकते हैं. इधर टीम इंडिया में रोहित और कोहली की सबसे छोटे फॉर्मेट में वापसी हुई है.


India vs Afghanistan T20 Series: साउथ अफ्रीका के दौरे के बाद 2024 के अपने पहले टी20 असाइनमेंट में टीम इंडिया अफगानिस्तान से भिड़ने जा रही है. दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला मोहाली में 11 जनवरी को खेला जाएगा.

इस टी20 सीरीज से 2024 में होने जा रहे टी20 वर्ल्ड कप टीम की तस्वीर लगभग साफ हो जाएगी. सीरीज के लिए भारत और अफगानिस्तान की टीमों का एलान हो चुका है. यहां आपको हम इस सीरीज से जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

मोहाली में बजेगा किसका डंका?  

भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टी20 मैच 11 जनवरी को मोहाली में खेला जाएगा. इस टी20 मैच की शुरुआत शाम सात बजे होगी. इसके बाद दोनों टीमें अगले मैच के लिए इंदौर जाएंगी. उसके बाद सीरीज का अंतिम व तीसरा टी20 मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. जैसा की हमने बताया ये सभी मैच शाम सात बजे से खेले जाएंगे. 


टी20 टीम में रोहित और विराट की हुई वापसी

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में सूर्या और हार्दिक दोनों ही नहीं जो पिछले काफी समय से टीम इंडिया की कप्तानी करते रहे हैं ऐसे में एकबार फिर इस साल होने वाले वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की वापसी हुई है और वो टीम इंडिया की कमान संभालेंगे.

उनके साथ टीम के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली की भी टी20 टीम में वापसी हुई है. दोनों लंबे वक्त के बाद यानी 2022 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद एकबार फिर भारत के लिए इस फॉर्मेट में खेलते दिखेंगे. इसके साथ ही यह भी साफ हो गया है कि दोनों खिलाड़ी 2024 टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा होंगे. 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्वोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान.

भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए अफगानिस्तान की टीम- इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनात, अजमतुल्लाह ओमरजई, शरफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नैब और राशिद खान. 

कहां देख सकेंगे सीरीज के मैच लाइव?

भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 सीरीज को आप रिलायंस कंपनी द्वारा अधिकृत चैनल स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर देख सकेंगे. वहीं मोबाइल पर मैच देखने वाले दर्शकों को एकबार फिर जियो सिनेमा का रुख करना होगा जिसपर इस सीरीज का लाइव स्ट्रीम होगा. इसके अलावा आप डीडी स्पोर्ट्स जो की एक सरकारी चैनल है, पर भी मैच की लाइव फ़ीड हासिल कर सकेंगे. 

भारत-अफगानिस्तान टी20 सीरीज का शेड्यूल

पहला टी20- 11 जनवरी- मोहाली

दूसरा टी20- 14 जनवरी- इंदौर

तीसरा टी20- 17 जनवरी- बेंगलुरु