Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

भारत की इस बड़ी कंपनी को सऊदी अरामको से फिर मिला तगड़ा ऑर्डर, शेयरों ने पकड़ी 3% की रफ्तार

भारत की इस बड़ी कंपनी को सऊदी अरामको से फिर मिला तगड़ा ऑर्डर, शेयरों ने पकड़ी 3% की रफ्तार
सऊदी अरामको से इस कंपनी को 400 करोड़ डॉलर से अधिक का ऑर्डर मिला है. अरामको ने भारत स्थित इस कंपनी को अपने गैस प्रोजेक्ट्स के लिए ऑर्डर दिया है. इसके चलते कंपनी के शेयरों को तगड़ा सपोर्ट मिला और यह 3 फीसदी उछल गया. 

L&T Share Price: देश की सबसे बड़ी इंफ्रा कंपनी एलएंडटी को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी सऊदी अरामको से 400 करोड़ डॉलर से अधिक का ऑर्डर मिला है. अरामको ने एलएंडटी को अपने गैस प्रोजेक्ट्स के लिए ऑर्डर दिया है.

इसके चलते एलएंडटी के शेयरों को तगड़ा सपोर्ट मिला और यह 3 फीसदी उछल गया. मुनाफावसूली के चलते भाव में थोड़ी नरमी आई है लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है. फिलहाल BSE पर यह 1.93 फीसदी की बढ़त के साथ 3595.85 रुपये पर है. इंट्रा-डे में यह 3595.85 रुपये तक पहुंचा था.

L&T को Saudi Aramco से कैसा ऑर्डर मिला है?

सऊदी अरब की सरकारी पेट्रोलियम और नेचुरल गैस कंपनी अरामको ने अपने गैस कंप्रेशन सिस्टम्स के लिए एलएंडटी को 35 हजार करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया है. सऊदी अरामको ने देश के पूर्वी हिस्से में 11 हजार करोड़ डॉलर के जफूराह गैस प्रोजेक्ट की योजना तैयार की है.

एलएंडटी को जो ऑर्डर मिला है, वह सऊदी अरामको को 2500 करोड़ डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट्स का हिस्सा है. मिडिल ईस्ट की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अरामको ने 30 जून को अपने दो गैस विस्तार कार्यक्रम के लिए इंजीनियरिंग, प्रोक्यूरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (EPC) से जुड़े कामों के लिए इन कॉन्ट्रैक्ट्स का ऐलान किया था. एलएंडटी ने अभी आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान नहीं किया है.

चार का चौका, मुनाफा पक्का

मिडिल ईस्ट की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलएंडटी को सऊदी अरामको से दो पैकेज मिले हैं. इसमें पैकेज वन 290 करोड़ डॉलर का है और यह गैस प्रोसेसिंग प्लांट और मेन प्रोसेस यूनिट्स के लिए है.

वहीं 100 करोड़ डॉलर का पैकेज 3 गैस कंप्रेशन यूनिट्स के लिए है. दो पैकेज एलएंडटी की एनर्जी हाइड्रोकॉर्बन डिवीजन को मिले हैं. एलएंडटी के अलावा दक्षिण कोरिया का हुंडई इंजीनियरिंग को 240 करोड़ डॉलर का एक ऑर्डर और स्पेन की Tecnicas Reunidas को 320 करोड़ डॉलर के दो ऑर्डर्स मिले हैं.

पिछले साल भी मिले थे ऑर्डर

एलएंडटी को पिछले साल सितंबर में भी सऊदी अरामको से ऑर्डर मिले थे. उस समय एलएंडटी को करीब 400 करोड़ डॉलर के दो ऑर्डर्स मिले थे. यह भी जफूराह गैस प्रोजेक्ट के विस्तार का हिस्सा था.

सऊदी अरब में जफूराह बेसिन मिडिल ईस्ट में शेल गैस का सबसे बड़ी फील्ड है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यहां 200 लाख करोड़ क्यूबिक फीट गैस रिजर्व है जो 17 हजार वर्ग किमी से अधिक एरिया में फैला हुआ है.