Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेकर सबको हैरान कर गया ये साउथ अफ्रीकी दिग्गज, भारत के खिलाफ खेलेगा करियर का अंतिम टेस्ट

अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लेकर सबको हैरान कर गया ये साउथ अफ्रीकी दिग्गज, भारत के खिलाफ खेलेगा करियर का अंतिम टेस्ट
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से शुरू हो रहा है. इस सीरीज के साथ ही एक अफ्रीकी दिग्गज का टेस्ट करियर भी समाप्त हो जाएगा. पूर्व अफ्रीकी कप्तान इस सीरीज के बाद हमेशा के लिए क्रिकेट मैदान से दूर हो जाएंगे. 

भारत और मेजबान देश साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज 26 दिसंबर यानी बॉक्सिंग डे से शुरू हो रही है. लेकिन अचानक से इस सीरीज से पहले साउथ अफ्रीकी खेमे से एक बड़ी खबर सामने आई है.

खबर ये है की साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर इस टेस्ट सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. आपको बता दें की क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने एक बयान जारी करके इस बात की पुष्टि की है.

एल्गर ने अपने रिटायरमेंट को लेकर कहा, 'इस खेल को खेलना हमेशा से मेरा सपना रहा है, लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिलना सबसे बड़ा ड्रीम है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 12 वर्षों तक ऐसा करने का सौभाग्य प्राप्त करना सपनों से परे है. यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है जिसके लिए मैं काफी भाग्यशाली रहा हूं.'

एल्गर ने कहा, 'कहावत है कि सभी अच्छी चीजों का अंत होता है. भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला मेरी आखिरी होगी क्योंकि मैंने इस खूबसूरत खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है, एक ऐसा खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है. केपटाउन टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा, जो दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम है.

जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया और उम्मीद है कि आखिरी भी.' साल 2023 की शुरुआत में एल्गर को कप्तानी से हटा दिया गया था और उनकी जगह टेम्बा बावुमा टेस्ट टीम के कप्तान बने.

एल्गर ने बयां किया अपना दर्द

साल 2018 में डीन एल्गर ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा था कि उन्होंने जो किया है उसके लिए ज्यादा श्रेय नहीं दिया जाता है. एल्गर ने भारतीय अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए उन्होंने कहा था, 'मैंने अतीत में जो किया है उसके लिए मुझे बहुत अधिक श्रेय नहीं दिया गया है. मैं नहीं समझता कि मेरे और साउथ अफ्रीकी फैन्स के बीच कोई बड़ा रिश्ता है.

बहुत समय से, मैंने जो किया है उसे मानो बिस्तर के नीचे दबा दिया गया है. लोग भूल जाते हैं कि आपको हर टीम में मेरे जैसे क्रिकेटर की जरूरत है.'

शानदार रहा है एल्गर का इंटरनेशनल करियर 

36 साल के डीन एल्गर ने साउथ अफ्रीका के लिए 84 टेस्ट खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 37.28 की औसत से 5146 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में एल्गर के बल्ले से 13 शतक और 23 अर्धशतक निकले. एल्गर ने आठ वनडे इंटरनेशनल भी खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 104 रन दर्ज हैं. एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 विकेट भी चटकाए हैं.

भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का शेड्यूल

26 से 30 दिसंबर, पहला टेस्ट, सेंचुरियन 
3 से 7 जनवरी, दूसरा टेस्ट, जोहानिसबर्ग

भारत और साउथ अफ्रीका का टेस्ट में अबतक हेड टू हेड रिकॉर्ड

कुल टेस्ट मैच: 42
भारत जीता: 15
साउथ अफ्रीका जीता: 17
ड्रॉ: 10