Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

UltraTech सीमेंट की इस बिग डील से रॉकेट बनकर उड़ रहा शेयर, दो दिन में दिखा जबरदस्त उछाल

UltraTech सीमेंट की इस बिग डील से रॉकेट बनकर उड़ रहा शेयर, दो दिन में दिखा जबरदस्त उछाल
देश की दिग्गज सीमेंट कंपनी UltraTech Cement Limited ने बताया कि The India Cements Limited के 7.06 करोड़ इक्विटी शेयरों को 267 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदने की डील हुई.

सीमेंट सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी अल्‍ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement Ltd) लगातार अपने कारोबार को फैला रही है. इसी कड़ी में अल्‍ट्राटेक सीमेंट ने बड़ी डील का ऐलान किया है. अल्‍ट्राटेक सीमेंट अब India Cements में  बड़ी हिस्‍सेदारी खरीदने जा रही है. 

UltraTech Cement Limited ने बताया कि The India Cements Limited के 7.06 करोड़ इक्विटी शेयरों को 267 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदने की डील हुई है. इसका मतलब है कि अल्‍ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड ने इंडिया सीमेंट लिमिटेड में 23% की हिस्‍सेदारी खरीदेगी. 

27 जून 2024 को आयोजित बैठक के दौरान अल्ट्राटेक के बोर्ड बैठक में इस डील की मंजूरी दी गई है. मार्च में समाप्त तिमाही तक, राधाकिशन शिवकिशन दमानी और गोपीकिशन शिवकिशन दमानी के पास इंडिया सीमेंट्स में 20.78% हिस्सेदारी थी. 

अल्‍ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में जोरदार तेजी 

इस डील के ऐलान के साथ ही अल्‍ट्राटेक सीमेंट के शेयरों (UltraTech Cements Share) में शानदार तेजी देखी गई. शुरुआती कारोबार में ये स्‍टॉक 6 फीसदी से ज्‍यादा चढ़कर 52वीक के हाई 11,874.95 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए. हालांकि कारोबार के अंत में शेयर 5.45 फीसदी चढ़कर 11,749.85 रुपये पर बंद हुआ. अल्‍ट्राटेक सीमेंट के शेयर ने एक महीने में 12 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि एक साल में इसके शेयर 40 फीसदी चढ़े हैं.

कब होगी डील पूरी? 

यह अधिग्रहण एक महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है और यह कैश पेमेंट के माध्यम से किया जा रहा है. यह कदम सीमेंट सेक्‍टर में अपने प्रभाव और उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अल्ट्राटेक की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. 

इंडिया सीमेंट के शेयरों में भी तूफानी तेजी 

यह डील होते ही इंडिया सीमेंट्स के शेयर के 10 फीसदी की तेजी के साथ  289.20 रुपये पर खुले, और ये तेजी दिन भर कायम रही. कारोबार के अंत में इंडिया सीमेंट के शेयर 11 फीसदी चढ़कर 291.75 रुपये पर बंद हुआ. इस तेजी के साथ ही फर्म का मार्केट कैप बढ़कर 9087 करोड़ रुपये हो गया. पिछले एक साल में इस शेयर में करीब 33 फीसदी की तेजी आई है. 

इंडिया सीमेंट्स की स्थापना साल 1946 में हुई थी, जिसका मुख्‍यालय चेन्‍नई में है. कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 में 5,112 करोड़ रुपये, वित्त वर्ष 2023 में 5,608 करोड़ रुपये और वित्त वर्ष 2022 में 4,858 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ अच्‍छा प्रदर्शन किया है.