Live Cricket Score, Schedule, Latest News, Stats And Much More

  1. Home
  2. NEWS

क्रिकेट से दूर होकर भी कमाई के युवराज हैं, सिक्सर किंग Yuvraj Singh, नेटवर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश

क्रिकेट से दूर होकर भी कमाई के युवराज हैं, सिक्सर किंग Yuvraj Singh, नेटवर्थ जानकर उड़ जाएंगे होश
Yuvraj Singh: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह अपने दमदार खेल से एक दशक से भी ज्यादा समय तक क्रिकेट की दुनिया में छाए रहे. क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद भी यूवी बिजनेस में तूफानी बैटिंग कर रहे हैं और खूब नोट छाप रहे हैं.

Yuvraj Singh Networth: भारतीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे धाकड़ आलराउंडर रहे युवराज सिंह मैदान पर अपनी तूफानी बल्लेबाजी से खूब रंग जमाया करते थे.

युवराज सिंह का नाम उन चुनिंदा खिलाड़ियो में शामिल रहा जिन्होंने भारत को 2007 टी20 विश्व कप और बाद में 2011 वनडे विश्व कप का खिताब दिलाने में सबसे बड़ी और अहम भूमिका निभाई.

2011 तक युवराज सिंह का करियर अपने सबसे बेहतरीन दौर में था लेकिन इसके बाद जैसे उन्हें पता चला की वह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के शिकार हो चुके हैं तो इसके बाद युवराज क्रिकेट के मैदान से दूर हो गए. हालांकि इस असाध्य बीमारी को हराने के बाद उन्होंने एक फिर टीम इंडिया के लिए बल्ला थामा और अपने पुराने दौर की याद सभी खेल प्रेमियों को दिला दी. 

आखिरकार युवराज ने नवंबर, 2021 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा कर दी. क्रिकेट से अलग होने के बाद युवी ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत कारोबार के क्षेत्र में किया. यही कारण है कि मौजूदा समय में माना जाता है कि उनका कुल नेटवर्थ 40 मिलियन यूएस डॉलर यानी लगभग 320 करोड़ के भी पार है. ऐसे में आईए जानते हैं क्या बिजनेस करते हैं युवराज सिंह और कहां से होती है उनकी मोटी कमाई.

क्या हैं युवराज सिंह की कमाई के सोर्स?

युवराज सिंह भारत के टॉप क्रिकेटरों में शुमार रहे हैं. यही कारण है कि ना सिर्फ अपने खेल से बल्कि अगल-अलग ब्रांड के कई विज्ञापनों के जरिए भी उन्होंने करोड़ों की कमाई की है.

युवराज सिंह दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में की गिनती में आते हैं. युवराज सिंह ने पेप्सी, बिरला सन लाइफ, रीबॉक, पूमा, कैडबरी, वर्लपूल, रॉयल मेगा स्टैग, एलजी और रिवाइटल जैसे कई बड़ी कंपनी के साथ विज्ञापन में काम किया जिससे उन्हें मोटी कमाई हुई.

इन विज्ञापनों के अलावा युवराज सिंह ने कई पंजाबी फिल्मों में एक्टिंग भी की. युवराज के पिता योगराज सिंह खुद पंजाबी फिल्मों के बड़े नाम हैं. ऐसे में यहां से भी युवराज सिंह को अच्छा खासा पैसा मिला है.

युवी ने कौनसे स्टार्टअप में किया है निवेश?

विज्ञापन और फिल्मों से कमाई के अलावा युवराज सिंह कई छोटे बड़े कंपनियों में भी अपना पैसा निवेश किया है. युवराज सिंह के निवेश की बात की जाए तो उन्होंने पोषक उत्पादों से जुड़ी स्टार्टअप 'वेलवर्स्ड' में अपना पैसा लगाया है. इस बिजनेस में वे सबसे बड़े इन्वेस्टर भी हैं.

इसके अलावा युवराज ने अपनी निवेश कंपनी YouWeCan Ventures के जरिये और भी कई कंपनियों में निवेश किया है. जिसमें हेल्थियंस, होलोसूट, जेटसेटगो, ईजीडाइनर जैसे स्टार्टअप शामिल हैं.

युवराज सिंह इसके अलावा भी फिटनेस-स्पोर्ट्स सेंटर से मोटी कमाई करते हैं. यही कारण है कि युवराज सिंह क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद अभी भी विज्ञापनों में उनका जलवा है.

इन बिजनेस के अलावा युवराज चंडीगढ़ में एक आलीशान लग्जरी घर के मालिक हैं. इस घर की कीमत कई करोड़ में बताई जा रही है. घर के अलावा युवी के पास कई सारी महंगी कारों का कलेक्शन है.

युवराज सिंह के करियर पर एक नजर

युवराज सिंह भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेल चुके हैं. पह टेस्ट में 40, वनडे ममें 304 और 58 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के लिए मैदान पर उतरे. टेस्ट क्रिकेट में युवराज सिंह ने 1900 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 11 अर्धशतक शामिल है

इसके अलावा युवराज ने वनडे में 36.56 की औसत से 8701 रन बनाए. इस फॉर्मेट में उनके नाम 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल है. वहीं टी20 इंटरनेशनल में युवी ने 117 रन बना.

सिर्फ बैटिंग की नहीं युवराज ने गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखाया है. गेंदबाजी में युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट में कुल 9 विकेट लिए जबकि वनडे में उनके नाम 111 और टी20 इंटरनेशनल विकेट दर्ज है.